Android phone को root कैसे करें। पीसी के साथ और पीसी के बिना हिंदी में!

एंड्राइड फ़ोन को रूट कैसे करे? एंड्राइड फ़ोन का इस्तेमाल आज हर कोई व्यक्ति कर रहा है, लेकिन एंड्राइड फ़ोन को root करने के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं।

android phone ko root kaise kare,एंड्राइड फ़ोन को रूट कैसे करे? पीसी(कंप्यूटर) के साथ और पीसी के बिना हिंदी में!
Android phone ko kaise root kare

एंड्राइड फ़ोन को रूट कैसे करे? Android फोन को रूट करने के बारे में हर दिन कोई ना कोई सवाल आते ही रहते हैं। तो आज हम इसी विषय पर बात करेंगे। वैसे तो अपने Android phone को रूट करने की आवश्यकता हर किसी को नहीं पड़ती हैं। ऐसा तो बिलकुल भी जरुरी नहीं है की अगर आपके पास एंड्राइड फ़ोन है तो आपको phone root करना जरूरी है। अपने फोन को root करना सिर्फ़ वो ही लोग चाहेंगे। जिन्हें अपने फोन के साथ कुछ विशेष प्रयोग करना होता है या फिर जिन्हें अपने फोन की परफॉर्मेंस को बढ़ाकर और भी बेहतर बनाना होता है। ज्यादातर technology की जानकारी रखने वाले लोग ही अपने मोबाइल को रूट करते हैं। क्योंकि अपने फोन को वो पूरी तरह से अपने दिमागी हिसाब से इस्तेमाल कर सकें।

एंड्रॉइड फोन को रूट करने से फायदे भी होते हैं और नुकसान भी होते हैं। इसके बारे में आप "Android Root क्या है?" इस post के माध्यम से आप पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

एंड्राइड फ़ोन को रूट कैसे करे? इसमें हम अपने Android phone को दो तरीकों से रूट करवा सकते हैं। पहला तरीका है - कंप्यूटर का इस्तेमाल करके एंड्रॉइड फोन को root करना और दूसरा तरीका है - कंप्यूटर का इस्तेमाल किए बिना ही Android phone को रूट करना। जो अपने Android phone को रूट करना चाहते हैं। उनके पास अपना खुद का कंप्यूटर है। तो वह भी अच्छी तरह से एंड्रॉइड फोन को root कर सकते हैं। लेकिन फिर भी जिनके पास कंप्यूटर नहीं है। वो अपने Android फ़ोन को रूट कैसे कर सकते हैं? इसी के बारे में आज हम आपको बताऐंगे।

एंड्राइड फ़ोन को रूट कैसे करे? (How to root Android phone?)

आज हम आपको अपने एंड्रॉइड फोन को कंप्यूटर के साथ और कंप्यूटर के बिना कैसे root किया जाता है। इन दोनों के बारे में जानकारी देंगे। जिससे आप अपने एंड्रॉइड फोन को बहुत आसानी से root कर सकते हैं। सबसे पहले हम जानेगे की root कैसे करें।

बिना पीसी के एंड्राइड फ़ोन को रूट कैसे करे? (How to root android phone without pc?)

बिना पीसी के एंड्राइड फ़ोन को रूट कैसे करे? Android फोन को रूट करना है तो हमें कंप्यूटर की मदद जरूरी पड़ती है, लेकिन जिस व्यक्ति के पास कंप्यूटर नहीं है। तो वे अपने Android फ़ोन को रूट करने के लिए Android रूट करने वाले एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं। अपने फोन को रूट करवाने के लिए बहुत सारे एप्लिकेशन इंटरनेट पर मौजूद है। आपके फ़ोन में जो Google Play Store हैं। वहां पर आपको बहुत सारे Android rooting apps आसानी से मिल जायेंगे।

हम आपको यहां पर 5 सर्वश्रेष्ठ एंड्रॉइड रूटिंग ऐप्स के बारे में बताएंगे। जिसकी मदद से आप अपने फोन को बहुत आसानी से root कर सकते हैं।
एंड्राइड फ़ोन को रूट कैसे करे? इस पोस्ट के बारे में जानने से पहले आपको कुछ खास जरूरती बातों का ख्याल रखना ज़रूरी है।

अपने एंड्राइड फ़ोन को रूट करने से पहले, फोन को 50% तक चार्ज करके जरूर रखें। इसलिए ताकि रूटिंग की प्रक्रिया के दौरान आपके मोबाइल की बैटरी ख़त्म न हो जाए।

अपने फोन के सभी डेटा और फाइलें जैसे की, संपर्क, संगीत, फोटो, वीडियो, ऐप्स इत्यादि। Android root करने से पहले अपने एंड्राइड फ़ोन का बैकअप लेकर जरूर रखें। ताकि आपके डेटा को कोई हानी ना हो सकें और डेटा lost न हो जाए। रूटिंग करने से पहले अपने मेमोरी कार्ड को भी एंड्राइड फ़ोन से ज़रूर हटा दें.

निचे बताए गए ऐप्स में से आप कोई भी एक एंड्रॉइड रूट ऐप को डाउनलोड करके अपने फोन के स्टोरेज में ही इंस्टॉल कर लें। installation के दरम्यान आपको एक warning message दिखाई देगा, अब application को install करने के लिए आपको ‘yes’ option को ही choose करना हैं। अब आपको एंड्रॉइड फ़ोन की सेटिंग में जाना है, आपको ‘Developer options’ के अन्दर ‘USB debugging’ के option को ही click करना है।


पीसी के बिना एंड्रॉइड फ़ोन रूट करने के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ ऐप्स (5 Best Apps to Root Android Phone without PC)

कोई भी फोन को रूट करने से पहले इन सभी जरुरी बातों का ध्यान रखें, उसके बाद ही फोन को रूट करने की तयारी करें। चलिए अब उन ऐप्स के बारे में हम जान लेते हैं। जिसके मदद से हम फोन को root कर सकते हैं।

1. KingRoot

KingRoot एप्लिकेशन Android फोन को रूट करने के लिए सबसे अच्छा है। KingRoot अपने फोन को रूट करने की प्रक्रिया को आसानी से और सुरक्षित तरीके से संभालता है। ये सभी तरह के devices में बहुत अच्छी तरह से काम करता है। Android phone को रूट करने की इस ऐप की success rate बाकि ऐप्स के मुकाबले सबसे ज्यादा है। इस ऐप को आप अपनी वेबसाइट या फिर Google play store से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। और install करने के बाद आप अपने फोन को बिना कंप्यूटर के तेज़ी से रूट कर सकते हैं।

2. FramaRoot

FramaRoot भी एक बढ़िया ऐप है जो एंड्रॉइड फोन को सिर्फ एक ही क्लिक में root करने में सहायता करता है। इस ऐप को आप Google play store से डाउनलोड नहीं कर सकते क्यूंकि ये वहां मौजूद नहीं है। यह डाउनलोड करने के लिए आपको इसकी वेबसाइट में जाकर इसकी apk file को आप मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। Framaroot एक सुरक्षित ऐप है और इसका इस्तेमाल करना भी बहुत आसन है। Framaroot बहुत सारे devices को root करने में सफल रहा है और ये उसपर ही निर्भर करता है। की ये कौन-कौन से devices को रूट कर सकता है.

3. TowelRoot

TowelRoot ऐप भी बहुत ही अच्छा रूटिंग ऐप है जो खास कर की KitKat version के लिए बनाया गया है। ये ऐप बस एक ही क्लिक में आपके फोन को रूट कर देता है और आपके डिवाइस को restart करने की भी ज़रूरत नहीं पड़ती है। आप चाहे तो इसे Google play store से या फिर इसकी official website से इस ऐप को free में डाउनलोड करके इस्तेमाल किया जा सकता है।

4. vRoot

vRoot एक मसहुर सॉफ्टवेयर जिसका उपयोग पूरी दुनिया में Android phone को बिना कंप्यूटर के रूट करने के लिए किया जाता है। इसका आविष्कार चीनी डेवलपर्स ने किया है और ये बहुत सारे भाषाओँ में उपलब्ध है। vRoot सॉफ्टवेयर 8000 से बहुत अधिक Android devices को सपोर्ट करता है और उन्हें आसानी से एक क्लिक में रूट कर देता है।

5. Z4Root

Z4Root यह भी एक लोकप्रिय रूटिंग ऐप है जो कि एंड्रॉइड फोन के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
यह एक हल्के वजन का application है जो आपके डिवाइस में बहुत कम जगह लेता है। इस ऐप को आप बिलकुल फ्री में प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। और ये इस्तेमाल करने में भी बहुत आसान है। यह ऐप आपके फ़ोन की security पर बहुत अधिक ध्यान देता है ताकि आपके डिवाइस में कोई भी virus या malware ना आ सके। Z4Root यह बहुत से एंड्रॉइड डिवाइस को सपोर्ट करता है।
इस ऐप में रूट करने के लिए दो तरह की पसंद होती हैं। एक है - temporary rooting और दूसरा है - permanent rooting। अस्थायी रूटिंग(temporary rooting) करने से आपका फोन कुछ देर के लिए ही root रहेगा। एक बार फोन को फिर से चालू(restart) कर दिया तो वो unroot हो जायेगा। लेकिन आपने फोन को स्थायी रूटिंग(permanent rooting) कर दिया है। तो आपका वो फोन permanently root हो जाएगा।

ये 5 ऐप्स आप बिना कंप्यूटर इस्तेमाल के ही अपने एंड्रॉइड फोन को आसानी से root कर सकते हैं। इन ऐप्स का इस्तेमाल अपने फोन को रूट करने के लिए एक बार जरूर करें।
इनका इस्तेमाल आप बहुत ही सरलता से कर सकते है। कुछ ही मिनटों के बाद में आपका एंड्रॉइड फोन रूट हो जाएगा। उसके बाद आप बिना कोई शंकाओं के अपने एंड्रॉइड फोन के सभी फीचर्स को बिना किसी security के इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको इनमे से कोई भी ऐप पसंद नहीं आया तो आप इनही ऐप्स के जरिये अपने फोन को अनरूट भी कर सकते हैं।

ये तो बात हो गई बिना कंप्यूटर के एंड्रॉइड फोन को रूट करने के बारे में, अब हम जानेगे की How to root android phone with pc? सबसे पहले तो आप उन procedure को जरूर follow करें। जिनके बारे में मैंने ऊपर बताया है की फोन को रूट करने से पहले कुछ जरुरी बातें जिनका आपको खाश ख्याल रखना है।

पीसी के साथ एंड्रॉइड फोन कैसे रूट करें? (How to root android phone with pc?)

पीसी के साथ एंड्रॉइड फोन कैसे रूट करें? कंप्यूटर के साथ android phone को रूट करने के लिए इंटरनेट पर बहुत से सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं और उन सब में से KingoRoot सॉफ्टवेयर सबसे बेहतर है। इसलिए हम अपने एंड्रॉइड फोन को इस प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर KingoRoot की मदद से रूट करेंगे।

Step 1: सबसे पहले आपको अपने पीसी में KingoRoot प्रोग्रामिंग डाउनलोड करने की आवश्यकता है। फिर उसे install कर लीजिये।

Step 2: अपने डिवाइस में जाकर USB debugging के विकल्प को tick कर लीजिये जो आपको डिवाइस के सेटिंग में डेवलपर विकल्पों में मिल जाएगा।

Note: यदि आपकी डिवाइस के सेटिंग में डेवलपर विकल्प दिखाई नहीं दे रहा है, तो आप अपने सेटिंग में ‘About phone’ के विकल्प पर जाकर ‘Build Number’ पर तिन बार click करिए उसके बाद आपको developer का option दिखने लगेगा.

Step 3: अब आपने सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल कर लिया है। आप अपने एंड्रॉइड फोन को USB केबल के माध्यम से कंप्यूटर से कनेक्ट करिए। और इस बात का ख्याल रखिए की कंप्यूटर में इंटरनेट का कनेक्शन चालू हो।

Step 4: एक बार फोन कंप्यूटर के साथ कनेक्ट हो जाएगा। तो आपको दिखेगा की आपके डिवाइस का ड्राइवर आपके कंप्यूटर पर डाउनलोड हो रहा है। आपके ड्राइवर का installation ख़तम होने के बाद आपके कंप्यूटर के स्क्रीन पर एक बॉक्स दिखेगा। जिसमे Root status No लिखा होगा। जिसका मतलब है की अभी तक आपका device rooted नहीं है। उसके बाद उसी बॉक्स के ठीक निचे आपको ROOT का ऑप्शन मिलता है। उस पर click कर लीजिये, इस प्रक्रिया को पूरा होने में थोडा बहुत समय लगता है।

Step 5: रूट करने की प्रक्रिया ख़त्म होने के बाद आपको finish का विकल्प दिखेगा उस पर click कर लीजिये। बस आपका एंड्रॉइड फोन रूट हो जाएगा।

आपने देखा की फोन को रूट करना कितना आसन है लेकिन फिर भी हर instructions को follow करना बहुत ही जरुरी है। वरना आपकी एक लापरवाही आपके फोन को पूरी तरह से ख़राब कर सकती है।

Conclusion

हम आशा करते हैं कि, आपको हमारा आज का लेख एंड्राइड फ़ोन को रूट कैसे करे? ज़रूर पसंद आया होगा। आपको ऐसे ही कुछ नई महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने के लिए उपलब्ध करा देना। यही www.newarticles.in का प्रयास है।

आपको हमारा लेख पीसी के साथ एंड्रॉइड फोन कैसे रूट करें? के बारे में कोई समस्या है। तो आप हमें Comment करके ज़रूर बताएं।

दोस्तों Latest Update पाने के लिए www.newarticles.in को Subscribe करना ना भूले। ताकि आपको हमारे आने वाले नए लेख के बारे में Latest Update फ्रि में मिलते रहें।

दोस्तों हमारा आज का लेख बिना पीसी के एंड्राइड फ़ोन को रूट कैसे करे? आपको कैसा लगा। हमें Comment करके आपकी प्रतिक्रिया ज़रूर बताएं। और साथ ही साथ इस लेख को Like और Share करना ना भूलें। तो चलिए दोस्तों मिलते हैं। हमारे अगले आने वाले नए लेख में, तब तक के Good Day.

No comments

Powered by Blogger.