Android Root क्या है? जैसे की हम सब जानते है की android एक बहुत लोकप्रिय operating system (OS) है। जिसको google ने बनाया है आज के समय में अगर इसके user की बात की जाय तो लगभग 65% लोग android ही use करते है।


Android root kya hai
Android root kya hai
                
यह OS एक Linux Based operating system है जो की एक open source operating system है। जिसका उपयोग ज्यादातर development, hacking के लिए इस्तेमाल किया जाता है। उसी Linux प्लेटफोर्म पर ही android को बनाया गया है। पर इसमे बहुत से Limitation कर दिया गया है। जिसका इस्तेमाल हम बिना Device को Root किये नहीं कर सकते है। अगर आप जानना चाहते है की What is Android root? तो इस पोस्ट पूरा पढ़े जिससे आपको पता चल जायेगा root क्या है और इसके फायदे और नुक्सान कौन-कौन से है।

Android Root क्या है? (What Is Android Root?)

Android Root क्या है? जब भी हम किसी नए android smart फ़ोन को खरीदते है। तो उसमे बहुत सारी सीमाए (Restriction) होती है जिसका इस्तेमाल हम नहीं कर सकते है। हम उस device में वही सब use कर सकते है जिसका permission हमे दिया गया है। अगर हम अपने device को root करते है। तो हम अपने एंड्राइड फ़ोन में कुछ भी कर सकते है। जैसे अगर आपका device root नहीं है तो उसमे हम पहले से इनस्टॉल (Preinstall apps) को uninstall नहीं कर सकते है। और अपने फ़ोन के font को change नहीं कर सकते है। अपने device के device ID change नहीं कर सकते है। बहुत से ऐसे apps है जिसका इस्तेमाल हम बिना root किये device में नहीं कर सकते है। और भी बहुत से काम है जिसका permission हमे मोबाइल कम्पनी नहीं देती है। जिसका इस्तेमाल हम अपने Android phone को Root कर सकते है। यानि की अगर हम अपने device को root करते है तो वे सभी काम को हम कर सकते है। जिसका Permission हमे कम्पनी के तरफ से नहीं मिलता है।

Android Root के फायदे और नुकसान
(Advantages and Disadvantage of Android Root)

दोस्तों अब अपने जान लिया की Android Root क्या है? पर इसके फायदे और नुकसान के बारे में जानना बहुत जरुरी है। क्यों की अगर किसी से कुछ फायदा होता है तो उससे कुछ नुकसान भी होता है। इस लिए हम सबसे पहले इसके फायदे के बारे में बात करते है और फिर उसके नुकसान के बारे में बात करेंगे।

यह लेख भी पढ़ें :- एंड्राइड फ़ोन को रूट कैसे करे । पीसी(कंप्यूटर) के साथ और पीसी के बिना हिंदी में!

Android Rooting के लाभ (Benefit Of Android Rooting)

अब तो आपको पता चल गया होगा की Android Root क्या है? और android फ़ोन को root करने के बहुत फायदे है इस लिए हर कोई जानना चाहता है। android rooting के बारे में इसलिए अपने device को root करने से पहले android root के फायदे के बारे में जानना जरुरी है। निचे हमने android root के कुछ फायदे बताए है। जिससे आपको पता चल जायेगा की android root के क्या फायदे है।

1) Install Incompatible apps

दोस्तों जैसा की हम जानते है की कुछ ऐसे apps है। जो हमसे root permission मागते है अगर हम अपने device को root नहीं किये है। तो उस apps को हम use नहीं कर पायेगे जैसे किसी wifi का पासवर्ड देखना है। तो उसके लिए जो apps है वो बिना root किये गये device में काम नहीं करते है।

2) Increase Performance And Battery Life

अगर हम अपने device को root करते है तो हम उस device के performance को बढ़ा सकते है। और battery लाइफ को भी बढ़ा सकते है जैसे हमारे फ़ोन में बहुत से ऐसे apps है। जो background में भी Run करते है और उसका हम कोई इस्तेमाल नहीं करते है। तो अगर हम अपने device को root करते है तो उसे हम रोक सकते है। जिससे हमारे फ़ोन के performance और battery लाइफ ज्यादा मिलती है।

3) Unistall system apps

दोस्तों जैसे की हम जानते है हमारे फ़ोन में बहुत से ऐसे apps है जिसका हम कोई इस्तेमाल नहीं करते है। और वह हमारे फोन में बेकार पड़ा होता है और हमारे फ़ोन के performance को ख़राब करते है। अगर हम अपने device को root करते है तो उस apps को uninstall भी कर सकते है।

4) Customization

अपने फ़ोन में हम कुछ भी कर सकते है जैसे android के किसी भी version को इनस्टॉल कर सकते है। आइकॉन change कर सकते है। Notification बार को change कर सकते हैं। font को change कर सकते और तो और हम अपने फ़ोन के Ram को भी बढ़ा सकते है।

Android Root के नुक्सान  (Disadvantage of Android Root)

दोस्तों जैसा की हमने जाना What is android root? और इसके फायदे के बारे में पर इसके बहुत सारे नुकसान भी है। जिसको आपको अपने device को root करने से पहले ही जानना बहुत जरुरी है।

1) Phone Dead

android phone को root करने का सबसे पहला और सबसे बढ़ा नुकसान है, की आपके device को root करते समय अगर सावधानी से नहीं किया जायेगा। तो या किसी भी प्रकार के त्रुटी हुयी तो हमारा फ़ोन dead हो जाता है। जिसके बाद हमारे फ़ोन को ठीक करना बहुत मुस्किल होता है।

2) Phone warranty

अगर आप आपने device को root करते है तो हमारे device की warranty समाप्त हो जाती है।

3) Security Loss

अगर आप अपने phone को root करते है तो उसकी सभी प्रकार के security समाप्त हो जाती है। और आपका फ़ोन कभी भी Hack किया जा सकता है।

दोस्तों इस तरह के और भी नुक्सान है जो हमे अपने device को root करने पर हो सकते है।

Post a Comment

Previous Post Next Post