Header Ads

Header ADS

डोमेन नाम क्या है । डोमेन नाम पंजीकरण कैसे करें हिंदी में!

डोमेन नाम क्या है । डोमेन नाम पंजीकरण कैसे करें हिंदी में!

डोमेन नाम क्या है? यह हमारे वेबसाइट की एक पहचान होता है। जिसके मदद से हम अपने वेबसाइट को इंटरनेट पर खोज सकते हैं। और डोमेन नाम से ही हमारे वेबसाइट का पता चलता है। 

domain name kya hai
Domain name kya hai

डोमेन नाम क्या है? (What is domain name?)

डोमेन नाम क्या है? आपने जरुर Domain तो देखे होंगे दरअसल Domain Name website के नाम को ही कहते है। जैसे अगर आपने हमारे website को open किया है। तो अपने internet browser के address बार में आप देख सकते है लिखा होगा www.newarticles.in तो यह एक domain name है। जो किसी website के नाम को दर्शाता है। उसे हम Domain name कहते है। आपको बतादू की domain के मदत से ही हम किसी website को internet में खोजते है। एक तरह से हम कह सकते है की किसी भी website की पहचान उसके domain name से ही होती है। जिसको हम अपने browser के address बार में देख सकते है जिसको हम URL (URL – Uniform Resource Locator ) कहते है।

domain name यह एक DNS (domain naming system ) जिसके द्वारा हम किसी website को internet में indentify कर सकते हैं। अगर हम किसी भी website की बात करे तो वो hosting से किसी ना किसी IP address ( internet protocol )से जुड़े होते है। जिसको किसी भी मनुष्य के लिए याद रखना मुस्किल होता है इस लिए DNS यानी की domain naming system को लाया गया है जिसे हम domain name कहते है।

डोमेन कैसे काम करता है ?

डोमेन नाम कैसे काम करता है? Friends जैसा की हमने जाना की हमारी website internet से किसी ना किसी IP address से जुडी होती है। जिसको हमे याद रखना मुश्किल होता है और हमारे website किसी server में host होती है यानी किसी ऑनलाइन memory में store होती है। इस server को domain name के IP के द्वारा पॉइंट किया गया होता हैं। जिसके द्वारा जब हम उस domain को अपने internet browser के address बार में enter करते है और उसको search करते है। तो वह domain की IP हमारे server तक जाति है और हमारे server में store data को browse करके हमारे browser में show करवाने का काम करता है।

यह लेख भी पढ़ें :- Event Blogging क्या है? और Event Blogging से पैसे कैसे कमाए हिंदी में!

डोमेन कितने प्रकार के होते है ?

डोमेन नाम कितने प्रकार के होते है? friends वैसे आज के competition के ज़माने में domain बहुत प्रकार के है पर हम आपको कुछ प्रमुख domain के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बहुत काम आ सकते है।

1) TLD – Top Level Domain Name

Top Level Domains को इंटरनेट के शुरूआती में शुरू किया गया था और आप Top Level Domain name लेते है। तो बहुत ही आसानी से website को google या किसी भी search engine में Rank करा सकते है। क्यों ये domains पर लोग भरोसा करते है और सबसे ज्यादा लोग इसी domains के website पर visit करते है। ये Domains कुछ इस प्रकार के होते है।
जैसे:

• com (commercial)

• Net (Network)

• org (organization)

• gov (government)

• edu  (educational)

• name (name)

• biz (business)

• info (information)
ये सब Top Level Domains है

2) Country Code Top Level Domains

friends ये domains अगर आप किसी विशेष country पर फोकस करना चाहते है। तो इस प्रकार की domains आपकी website को किसी विशेष country से टारगेट कर सकती है। इसके लिए उस country के लिए उस country के हिसाब से domains लेने चाहिए।
जैसे:-

.In (India)
.Gb (great britain)
.ca ( canada)
.uk (united kingdom)
.us (united state)
.Au (Australia)
.Us (United state) etc.

3) Sub Domain

यह भी एक प्रकार का domain ही होता है। ये domain “Top Level Domain name” और Country Code Top Level Domains Name या किसी और प्रकार के domains name के तरह ही होता है। लेकिन ये उसका उप domain होता है जैसे अगर हमारे website का domain name newarticles.in है और हम किसी sub domain को लेना चाहें। तो ये हम बिलकुल फ्री ले सकते है। ये domain name कुछ इस प्रकार के होंगे newarticles.blogspot.com तो ये हमारा sub domain name होगा।

डोमेन नाम पंजीकरण कैसे करें? (How To Domain Name Registration)

डोमेन नेम को रजिस्टर करना अपेक्षाकृत सस्ता हैं, हालांकि उन्हें हर साल या हर कुछ वर्षों में रिन्‍यू करना पड़ता हैं।

अच्छी खबर यह है कि कोई भी डोमेन नेम रजिस्टर कर सकता है, ताकि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए एक यूनिक डोमेन नेम को खरीद सकें। बुरी खबर यह है कि आम शब्दों वाले लगभग सभी डोमेन नेम पहले ही रजिस्टर हो चुके हैं। इसलिए, यदि आप एक कस्टम डोमेन नेम रजिस्टर करना चाहते हैं, तो आपको रचनात्मक भिन्नता के बारे में सोचने की आवश्यकता हो सकती है। एक बार जब आप डोमेन नाम पर निर्णय लेते हैं और इसे रजिस्टर करते हैं, तो नाम तब तक आपका होता है जब तक आप इसे रिन्‍यू करना बंद नहीं करते। जब नवीकरण अवधि समाप्त हो जाती है, तो डोमेन नेम दूसरों के लिए खरीदने के लिए उपलब्ध हो जाता है।

डोमेन नाम प्राप्त करने में उस डोमेन को आपको ICANN नाम के ऑर्गनाइज़ेशन के साथ जूड़े रजिस्ट्रार की साइट पर रजिस्टर करना होता हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप “example.com” जैसा नाम चुनते हैं, तो आपको इन रजिस्ट्रार की साइट पर जाना होगा, वहां पर रजिस्ट्रेशन फीज का पेमेंट करना होगा।

यह लेख भी पढ़ें :- घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएं । ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएं हिंदी में!

इंडिया में आपको पहले साल के लिए यह डोमेन नेम लगभग 300 से 600 रु. में मिल जाएगा, जिसे आपको हर साल नवीकृत करने का खर्च लगभग 800 से 1200 रु.  हो सकता हैं।

कुछ वेब होस्ट कंपनीया उनके होस्टिंग प्‍लान के साथ डोमेन नेम को फ्री में ऑफर करते हैं।

Top Domains Name Providers

friends अगर आप अपने website या blog के लिए domain लेना चाहते है। तो बहुत सरे domain name providers है। कुछ top domains providers name उनमे से किसी के पास आप अपना domains रजिस्टर करा सकते है।

जैसे:

GoDaddy
Bigrock
• Domain.com
• Namecheap
• Name.com
• znetlive
• EWeb Guru
• IPage

Tips to Purchase Good Domain Name


Domain Name हमेशा वेबसाइट के niche के अनुसार ही होना चाहिए.

• यह ख़्याल रखें कि, Short Domain Name का ही चुनाव करें। जो हर किसी को याद रखने में आसान हो.

• आप ऐसा डोमेन नाम लें जो की याद रखने, टाइप करने और बोलने मे आसान हो.

• किसी दूसरे ब्लॉग से मिलता जुलता Domain name न लें। तो वह  काफी Unique हो जिससे आप आसानी से brand बना सकें.

• आप डोमेन नाम लेते वक़्त special character जैसे की hyphen and numbers को इस डोमेन नाम में सामिल ना करें।

• हमेशा याद रखें कि, Top Level Domains ही खरीदने की कोशिश करे। जिससे की पूरी दुनिया में सभी लोग उसे जानते और पहचानते है.

• आपको डोमेन नाम ऐसा लेना है जो आपके business profile से मिलता जुलता होना चाहिए। जिससे आप डोमेन नाम को आसानी से एक brand बना सकते हैं।

हम आपको आखिर में यही बताना चाहेंगे कि, आप जब भी Domain name ले। तो छोटा और याद रखने में आसानी हो।

friends हमे उम्मीद है की आपको जानकारी मिल चुकी होगी की डोमेन नाम क्या है? डोमेन नाम पंजीकरण कैसे करें। फिर भी किसी प्रकार के सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट कर सकते है।

No comments

Powered by Blogger.