गुगल सेफ्टी सेंटर क्या है? दुनिया में सबसे ज्यादा भरोसेमंद ब्रांड Google हैं। Google के Search Engine का ही लोग सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि Google ही एकमात्र ऐसा ब्रांड हैं। जो कि इंटरनेट पर हमारी व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित रखने में हमारी सहायता करता है। Google ने  आज़ Technology की दुनिया में खलबली मचा दी है। Google हर बार कुछ नई Technology और Services को लाने की कोशिश कर रहा है। जैसे कि, Google Translate के माध्यम से आप अपनी भाषा को अन्य तरह की विभिन्न भाषाओं में उसका अनुवाद कर सकते हैं। और Google Map के मदद से तो आप कहीं पर भी जा सकते हैं।

google safety center kya hai,www.newarticles.in
Google safety center kya hai

कोई भी व्यक्ति के व्यक्तिगत मदद के लिए ही Technology का निर्माण किया जाता हैं। Google ने अभी Google Safety Center इस Technology का निर्माण किया है और इसके मदद से ही Google User को Online Security प्रदान की जाएगी।


आपको अगर What is Google Safety Center? के बारे में जानना है। तो हमारे इस लेख को आपको शुरू से अंत तक पढ़ना होगा। तभी इसके बारे में आपको पूरी जानकारी प्राप्त होगी। तब ही Google privacy क्या है आपको पता चलेगा।

What is Google Safety Center?

Google के  द्वारा बनाई गई Google Safety Center जो कि एक Website है। Google Safety Center आपके Friends, Family Member और अन्य तरह के Member को Internet पर हर तरह की सुरक्षा प्रदान करता है। Google Safety Center का निर्माण करने का उद्देश्य यही है कि, जो Online Internet User हैं उन्हें Internet पर जो गलत होने वाली गतिविधियाें के बारे में जानकारी देते रहे। जिससे की Internet User को कोई भी धोका निर्माण ना हो सकें। Google आपको कौन-कौन सी Privacy दें रहा है। ये आप इस Website के द्वारा भी पता कर सकते हैं।

Google Safety Center अभी तक हिंदी, मराठी, उर्दू, गुजराती, तेलुगू, तमिल, कन्नड, मलयालम, और बंगाली इन 9 भाषाओं के साथ भारत में उपलब्ध है। आने वाले कुछ समय के बाद ये 65 भाषाओं में उपलब्ध होगी।

Google Safety Center का कार्य क्या होता है

Google Safety Center अपने Online User को विभिन्न तरह की सुरक्षा हेतु जानकारी उपलब्ध करवाता है। जिसे जानकर User Google privacy settings में अपनी व्यक्तिगत रूप से जानकारी को गोपनीय रख सकते हैं। User की गोपनीयता को ध्यान में रखते हुए Google ने Google Safety Center इस सुविधा का निर्माण किया है।

अपने पासवर्ड को कैसे सुरक्षित रखे

कोई भी हमारे व्यक्तिगत जानकारी को चुरा ना सके। इस लिए पासवर्ड का निर्माण किया गया है।
User को अपने महत्वपूर्ण जैसे कि, Net Banking, Email, Payment Apps(Google Pay, Tez) अन्य इन खातों के लिए एक सुरक्षा हेतु पासवर्ड बनाना चाहिए। और ध्यान रखें कि, एक ही सुरक्षा पासवर्ड दूसरे खाते पर भी ना रखें। समय-समय पर अपने खाते के पासवर्ड को Update करते रहे। अपना व्यक्तिगत पासवर्ड बनाते वक्त हमेशा Alphabet, Number और Symbols का इस्तेमाल करके एक मजबूत पासवर्ड को बनाए।

अपनी पहचान को किसी से शेयर न करे

आप अपनी व्यक्तिगत पहचान और पासवर्ड किसी दूसरे को ना बताए और ना ही किसी से आप शेयर करे। आपको किसी से कोई Message या फिर Mail आता है। जो कि आपको उस पर संदेह हो ऐसे Message और Mail को आप Reply मत दें। आपको इनके द्वारा आने वाले Link या Web Page पर आप Click करने से पहले थोड़ा सोचे, ताकि आप ऐसे होने वाले फर्जी धोखे से बचें। आपने ऐसे ही कोई Link, Web Page, Video और Image पर गलती से Click कर दिया। तो वो आपको Re-direct करके दुसरी Side पर ले जायेगा। और आपसे आपकी व्यक्तिगत पहचान और पासवर्ड मांगेगा। तो आप अपनी व्यक्तिगत पहचान और पासवर्ड ना दें। आप इन बातों का ध्यान रखे, नहीं तो आपका Account Hack और Data चोरी होने की संभावना है।

कोई भी  डिवाइस में स्क्रीन लॉक जरुर लगाये

आप अगर Mobile, Tablet, Laptop या फिर Computer इनमें से एक वस्तु का इस्तेमाल करते हैं। तो आप इनमें Screen Lock ज़रूर लगाये। ताकि आपके System में जो जानकारी और Data हैं। उसे कोई ना देख पाएं और उस जानकारी का कोई गलत इस्तेमाल ना कर सके। आप अपने डिवाइस में Auto Lock का इस्तेमाल जरूर करें। जब  आपका कार्य खत्म हो जायेगा। उसी वक्त आपका System अपने आप Lock हो जायेगा।

आप कोई भी फर्जी धोखे से बचें

आप को कोई Unknown Call या Mail आता है। और उसके द्वारा आपको बताया जाता है की, आप एक ईनाम के विजेता हैं। आपको कुछ नहीं करना है। सिर्फ आप हमें अपनी व्यक्तिगत जानकारी बताएं। ताकि आपका इनाम आपको पहुंचाया जाएं। आपको इन्हें अपनी कोई भी व्यक्तिगत जानकारी नहीं देना है। क्योंकि ये आपकी जानकारी का गलत फ़ायदा ना उठा सकें।

अपने इंटरनेट नेटवर्क को सुरक्षित रखे

आप जब भी कोई नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं। तो आप हमेशा Secure Network का ही इस्तेमाल करें। मान लीजिए, आपके आस-पास में कोई फ्रि WiFi नेटवर्क हैं। आप उसका इस्तेमाल करते हैं। तो आपको कोई भी Online कार्य करते वक़्त सावधानी रखनी चाहिए। ये फ्रि WiFi नेटवर्क देने वाले उनकी ट्राफिक पर नजर रखते हुए। आपकी जानकारी भी प्राप्त कर सकते है।आप उस Network के माध्यम से किसी भी तरह का पैसे की लेन देन का व्यवहार ना करें।
आपके घर में कोई WiFi नेटवर्क हैं। तो आप सुरक्षा हेतु उसमें एक अच्छा सा कोई पासवर्ड सेट करें।

Conclusion

हम आशा करते हैं कि, आपको हमारा आज का लेख What is  Google Safety Center? ज़रूर पसंद आया होगा। आपको ऐसे ही कुछ नई
महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने के लिए उपलब्ध करा देना। यही www.newarticles.in का प्रयास है।

आपको हमारा लेख Google privacy के बारे में कोई समस्या है। तो आप हमें Comment करके ज़रूर बताएं।

दोस्तों Latest Update पाने के लिए www.newarticles.in को Subscribe करना ना भूले। ताकि आपको हमारे आने वाले नए लेख के बारे में Latest Update फ्रि में मिलते रहें।

दोस्तों हमारा आज का लेख Google privacy settings आपको कैसा लगा। हमें Comment करके आपकी प्रतिक्रिया ज़रूर बताएं। और साथ ही साथ इस लेख को Like और Share करना ना भूलें। तो चलिए दोस्तों मिलते हैं। हमारे अगले आने वाले नए लेख में , तब तक के Good Day.

Post a Comment

Previous Post Next Post