Kiosk Banking kya hai । SBI kiosk banking बूथ (सेंटर) कैसे खोलें।

kiosk banking kya hai? आज कल हमें बैंक में बहुत भीड़ नजर आ रही है। और हमें बैंक के कामों को पूरा करने में बहुत दिक्कत हो रही है। इस बैंक के कामों को पूरा करने के लिए बैंक हर क्षेत्रों में कियोस्क बैंकिंग के बूथ (सेंटर) खोल रही है। 

kiosk banking kya hai, SBI Kiosk Banking, Kiosk-Banking-Kya-Hai_-Kiosk-Banking-Kaise-Khole-How-To-Apply-For-SBI-Kiosk-Banking-In-Hindi.jpg
SBI Kiosk Banking

आपने देखा होगा कि आज भी ग्रामीण इलाकों में बैंक की कोई सुविधा नहीं है। अब प्रत्येक कार्य के लिए प्रतिदिन एक बैंक खाते की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास कोई बैंक की सुविधा नहीं है तो आपका काम पूरा नहीं होगा। और आपको फायदा तो नहीं होगा, लेकिन नुकसान हो सकता है।

हर रोज़ कोई ना कोई तकनीक और सुविधा आ रही हैं। इस समस्या पर हल निकालने के लिए Kiosk Center खोले जा रहे हैं। आपके पास कंप्यूटर और अंग्रेजी का थोड़ा बहुत ज्ञान है। तो आप अपना Kiosk Center खोलकर, बैंक की सुविधा प्रदान करके आप इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आपको अगर kiosk banking kya hai? के बारे में जानना है। तो हमारे इस लेख को आपको शुरू से अंत तक पढ़ना होगा। तभी इसके बारे में आपको पूरी जानकारी प्राप्त होगी। तब ही SBI Kiosk Banking क्या है आपको पता चलेगा।

Kiosk Banking kya hai? (What is the Kiosk Banking?)

Kiosk Banking kya hai? आज कल हमें देखने को मिल रहा हैं कि, बहुत से ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं हो रही हैं। जिसका फायदा ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को नहीं मिल रहा हैं। इसलिए SBI Kiosk Banking सुरु की गई हैं। Kiosk Banking ये एक ऐसा आॅनलाईन बैंकिंग का बूथ हैं। जिससे बैंक के सब कार्य ऑनलाइन किये जाते हैं। इस सुविधा को सुरु करने का एक उद्देश्य यही है कि, जो लोग बैंक से जुड़े हुए हैं। परंतु वो बैंक के कार्य को पूरा करने के लिए बैंक तक नहीं जा सकते हैं। और अपने ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक ना होने के कारण बैंक की कोई भी सुविधा का लाभ नहीं उठा पाते हैं। ऐसे क्षेत्रों को एक दूसरे से जोड़ने का प्रयास Kiosk Banking के द्वारा किया जा रहा हैं। Kiosk Banking के द्वारा लोग बैंक में ना जाए बिना भी अपने बैंक के कार्य को कर सकते है। Kiosk Banking अपनी सुविधा कम लागत में लोगों को प्रदान करतीं हैं। इसलिए बैंक की  ज़रूरतों को पूरा करने के लिए बहुत सी जगह पर SBi Kiosk Banking के ऑनलाइन Kiosk Center को खोल रखा है।

यह पोस्ट भी पढ़ें :- Paytm KYC Kaise Kare? Paytm KYC Center Kaise le - जानिए Paytm KYC से पैसे कैसे कमाएं हिंदी में!

SBI Kiosk Banking के उपयोग

Kiosk Banking का इस्तेमाल करके आप बैंकिंग के बहुत से तरह के कामों को कर सकते है। तो चलिए देखते हैं कि SBI Kiosk Banking के उपयोग कौन से हैं।

Kiosk Banking द्वारा आप नकद राशि को निकाल भी सकते हैं और जमा भी करवा सकते हैं। 

• आप इसकी सहायता से किसी भी बैंक में अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं।

• आपको किसी भी राशि का भुगतान करना है तो आप Kiosk Banking द्वारा कर सकते हैं।

• आप Kiosk Banking के द्वारा चालान भरना, हॉटेल बुकिंग, रेलवे बुकिंग और ऑनलाइन पेमेंट इस तरह के अन्य कार्यों को भी कर सकते हैं।

SBI Kiosk Banking लेने के लिए योग्यता

आपको SBI Kiosk Banking खोलकर अगर बैंकिंग की शुरुआत करना है तो आपको उसके लिए Kiosk Banking की कुछ योग्यताओं को पूरा करना होगा। तभी आप Kiosk Center खोल सकते हैं।
तो चलिए देखते हैं कि क्या-क्या योग्यताएं हैं।

• सबसे पहले आपके पास कंप्यूटर का सामान्य ज्ञान होना ज़रूरी है।

• आपकी पढ़ाई कम से कम 10th क्लास होनी चाहिएं।

• आपकी आयु 21 वर्ष या उससे ज्यादा होना चाहिए।

• आपको अंग्रेजी का थोड़ा बहुत ज्ञान होना चाहिए।

Kiosk Banking सुरु करने के लिए आपके पास कुछ पूँजी लगाने की क्षमता होनी चाहिए।

SBI Kiosk Banking लेने के लिए दस्तावेज

आपको Kiosk Banking खोलने के लिए और उसके आवेदन को पूरा करने के लिए आपको कुछ दस्तावेज़ की पुर्तता करना होती हैं।

• आधार कार्ड

• पैन कार्ड

• राशन कार्ड

• ड्राइविंग लाइसेंस

• दो पासपोर्ट फोटो

• बिजली का बिल

• आदिवास(निवासी) प्रमाण पत्र

• आपको जहां पर Kiosk Banking खोलना है। उस जगह के पते का प्रमाण पत्र

How To Apply For SBI Kiosk Banking?

आपको SBI Kiosk Bank खोलना है तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन इन दोनों तरीकों से खोल सकते है। Kiosk Bank खोलने के 2 तरीके हम आपको बताएंगे। जिसकी सहायता लेकर आप Kiosk Center को खोल सकते है। तो फिर चलिए उन दोनों तरीकों के बारे में जानते है।

1) बैंक के द्वारा

आपको जिस भी बैंक के लिए Kiosk Bank Center खोलना है। तो आपको उस बैंक में जाना है। उदा: आपको SBI बैंक का Kiosk Bank बूथ खुलवाना हैं तो आपको SBI बैंक के मैनेजर से मिलना है। SBI बैंक के मैनेजर से आपको CSP (Customer Service Point) बूथ खोलने के बारे में बताना है। यदि आपको Kiosk Bank खोलने की अनुमति मिलती हैं। तो बैंक आपको 1.50 लाख रुपये लोन में देती हैं। जिसकी मदद से आप अपनी बैंक चला सकते हैं। और उस बैंक की तरफ से आपको बैंक के तरफ़ से एक यूजरनेम और पासवर्ड दिया जाएगा। जिसकी सहयोग से आप Kiosk Bank को चला पाएँगे।

2) कंपनी के द्वारा

Kiosk Banking खोलने के लिए आप कोई भी कंपनी की मदद ले सकते है। आपको ऐसी बहुत सी कंपनियां मिल जाएंगी जो कि, Kiosk Bank खोलने की सुविधा को प्रदान करती है। आपको उस कंपनी की पूरी जानकारी हासिल करने के बाद ही आप उस कंपनी के सुविधा को प्राप्त करें। हम आपको ऐसी ही 2 लोकप्रिय कंपनी के बारे में बताएंगे। जिनसे आप जानकारी के लिए संपर्क करेंगें।

A) Vakrangee Limited
आपने Vakrangee के बारे में सुना ही होगा। और बहुत सी जगह पर Vakrangee Limited के SBI Kiosk Center भी देखें होंगे। आपको Vakrangee Limited के SBI Kiosk Banking Center खोलने के लिए निचे दिए गए Step को Follow करें।

• Go To Website

Vakrangee से आपको Kiosk Bank सेंटर खोलना है तो आपको उसके ऑफिशियल वेबसाइट www.vakrangee.in पर जाना है। 

• Tap On Contact

• अब आपको वेबसाइट में Contact के आप्शन पर क्लिक करना है।

• Select Number

Contact के आप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आऐंगा। जिसमें आपको बहुत सारे Contact Number दिखाई देंगे। आपको जिस नज़दीकी व्यक्ति से Contact करना चाहते है। तो आप उसे Contact करके SBI Kiosk Banking की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

B) AISECT

आप AISECT इस कंपनी के मदद से Kiosk Banking खोलना चाहते हैं। तो निचे दिए गए Step को Follow करें।

• Go To Website

AISECT से आपको Kiosk Banking Center खोलना है तो आपको उसके ऑफिशियल वेबसाइट www.aisectfi.com पर जाना है। 

• Tap On Contact

• अब आपको वेबसाइट में Contact के आप्शन पर क्लिक करना है।

• Select Number

Contact के आप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आऐंगा। जिसमें आपको बहुत सारे Contact Number दिखाई देंगे। आपको जिस नज़दीकी व्यक्ति से Contact करना चाहते है। तो आप उसे Contact करके Kiosk Banking की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Kiosk Banking खोलने के लिए आपको इस वेबसाइट पर सभी राज्य के Contact Number सरलता से मिल जाएँगे। यह कंपनी आपको उदा: बैंक ऑफ़ इंडिया, बैंक ऑफ़ बड़ौदा, पंजाब ग्रामीण बैंक ऐसी बहुत सी बैंकों के Kiosk Banking Center खोलने की सुविधा प्रदान करती हैं।

Kiosk Banking के लाभ

Kiosk Banking खोलने के बहुत तरह के फायदे होते हैं। तो चलिए Kiosk Banking के फायदे के बारे में जानते हैं

Kiosk Banking के मदद से आप नगद राशि को बैंक खाते में जमा करा सकते हैं।

• आप अपने बैंक खाते से नगद राशि को भी निकाल सकते हैं।

• आपको किसी भी राशि का भुगतान करना है तो आप Kiosk Banking द्वारा कर सकते हैं।

• आपने बैंक में देखा होगा कि, बैंक में बहुत भीड़ होती है। Kiosk Banking का यह एक फायदा है कि आपको भीड़ का कोई सामना ना करते हुए। आप अपने बैंक के कार्य को सरलता से पूरा कर सकते हैं।

• ग्रामीण दुर्लभ क्षेत्रों में जहां पर बैंक नहीं है। वहां पर आप Kiosk Banking के सेंटर को खोलकर आप बैंक की सुविधा प्रदान कर सकते हैं। और उससे पैसे भी कमा सकते है।

Conclusion

हम आशा करते हैं कि, आपको हमारा आज का लेख kiosk banking kya hai? ज़रूर पसंद आया होगा। आपको ऐसे ही कुछ नई महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने के लिए उपलब्ध करा देना। यही www.newarticles.in का प्रयास है।

आपको हमारा लेख How to apply for SBI kiosk banking? के बारे में कोई समस्या है। तो आप हमें Comment करके ज़रूर बताएं।

दोस्तों Latest Update पाने के लिए www.newarticles.in को Subscribe करना ना भूले। ताकि आपको हमारे आने वाले नए लेख के बारे में Latest Update फ्रि में मिलते रहें। 

दोस्तों हमारा आज का लेख What is SBI kiosk banking? आपको कैसा लगा। हमें Comment करके आपकी प्रतिक्रिया ज़रूर बताएं। और साथ ही साथ इस लेख को Like और Share करना ना भूलें। तो चलिए दोस्तों मिलते हैं। हमारे अगले आने वाले नए लेख में, तब तक के Good Day.



No comments

Powered by Blogger.