SSC Ki Taiyari Kaise Kare? - SSC Bharti 2019 के लिए Eligibility, Syllabus, Exam Pattern!

आज-कल हर एक छात्र का यही सपना है कि, सरकारी नौकरी मिलें। इसके लिए SSC की तैयारी करके अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं।

आपको सरकारी नौकरी पाने के लिए बहुत कठिन मेहनत करनी होगी। क्योंकि आज का दौर यह Competitions का दौर है। फिर भी कोई बड़ी बात नहीं है अगर हमारे पास उससे संबंधित पर्याप्त जानकारी उपलब्ध है। तो हम किसी भी परिक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। 

ssc kya hai aur ssc ki taiyari kaise kare,staff selection commission
SSC kya hai? SSC Exam 2019

SSC Kya Hai? इसके बारे में बहुत से ऐसे छात्रों को पता भी नहीं होगा। इसके Syllabus, Exam pattern और SSC की तैयारी कैसे करें? हम आपको इस लेख में बताऐंगे कि, SSC क्या है? SSC की संपूर्ण जानकारी और SSC की तैयारी कैसे करें?

SSC Kya Hai?

SSC Kya Hai? यह केंद्रीय शासन के मंत्रालय और विभिन्न विभागों के लिए Group B और Group C पदों के कर्मचारियों का चयन करने वाला एक बोर्ड है। SSC कि स्थापना 4 November 1975 में की गई थी। SSC का पूरा नाम "Staff Selection Commission" और हिंदी में "कर्मचारी चयन आयोग" हैं। श्री.अशीम खुराना यह SSC के अध्यक्ष पद पर स्थित है। 

SSC का मुख्य ऑफिस नई दिल्ली में स्थित है। SSC यह केंद्रीय शासन के अधीन रहकर अपना कार्य करती है। SSC द्वारा प्रति वर्ष हजारों में कर्मचारीयों का चयन किया जाता है। 

SSC Full Form

:-   "Staff Selection Commission"

SSC Full Form in Hindi

:-   "कर्मचारी चयन आयोग"


SSC में कौन से पदों के लिए भर्ती होती है।

हम आपको बताऐंगे की, SSC (Staff Selection Commsion) में कौन-कौन सी पदों के लिए भर्ती की जाती है। जैसे कि आप जानते हैं, SSC यह एक केंद्रीय शासन का भर्ती Selection Board हैं। SSC Selection Board द्वारा प्रति वर्ष कोई ना कोई पदों के लिए भर्ती की जाती है। वह कौन से पद हैं, इसकी पूरी जानकारी हम आपको नीचे बताऐंगे। तो चलिए फ्रेंन्डस, देखते हैं उन पदों को जो SSC Selection Board द्वारा भर्ती किए जाते हैं। 

1) SSC CGL

SSC CGL full form :- COMBINED GRADUATE LEVEL EXAMINATION यह परिक्षा वही छात्र दें सकते हैं। जिन्होंने अपनी पढ़ाई को किसी भी विषय में स्नातक (पदवीधर) किया है। और उन छात्रों के पास स्नातक पदवी प्रमाणपत्र हैं। 

यदि वह छात्र इस परिक्षा में उत्तीर्ण हो जाते हैं, तो विभिन्न प्रकार के पदों के लिए उन छात्रों का Selection किया जाता है। छात्र आप SSC CGL के अंतर्गत आनेवाले जैसे कि, खाद्य अधिकारी (Food inspecton ), ऑडिटर (Auditor) और आयकर अधिकारी (आयकर अधिकारी) ऐसे अन्य पदों की परिक्षा में उत्तीर्ण होकर आप छात्र इस पद पर नोकरी कर सकते हैं। 

2) SSC CHSL

SSC CHSL full form :- COMBINED HIGHER SECONDARY LEVEL EXAMINATION यह परिक्षा उन सभी छात्रों के लिए हैं, जिन्होंने अपनी 12 वीं कक्षा की पढ़ाई को पूरा किया हैं। और अभी नोकरी करने की इच्छा जताते है। ऐसे छात्रों के लिए यह परिक्षा संचालित की जाती है। 

आप SSC CHSL परिक्षा उत्तीर्ण हो जाते हैं तो आप Clerk, LDC (Lower Division Clerk) इस तरह के अन्य पदों की नोकरी के लिए भी आप पात्र हो जाते हैं। यह परिक्षा आपको तीन विभिन्न तरह से देना होती है।
• Tier-1  – Computer Based Examination

• Tier-2  – Descriptive Paper

• Tier-3 – Typing Test / Skill Test

3)

SSC Stenographer

जब भी हम कोई लेखन करते हैं, वह सामान्य लेखन होता हैं। परंतु इसी लेखन को हम अधिक तेजी से लिखने के लिए जब हम छोटे-छोटे प्रतीकों (चिन्ह) का उपयोग करते हैं। इसे हम Stenographer (आशुलिपि) कहते हैं। 

यह परिक्षा Computer पर निर्धारित होती है। इस परिक्षा में C और D श्रेणी होती है। छात्र Stenography (आशुलिपि) की परिक्षा देकर इसमें अपना Career बना सकते हैं।

4)

Junior Engineer

Junior Engineer की परिक्षा वहीं छात्र दें सकते हैं, जिस छात्रों ने अपनी पढ़ाई Engineering Diploma या फिर BTech में की हैं। आप यह परिक्षा देकर भारत शासन के विभिन्न विभागों में Junior Engineer इस पद पर नोकरी कर सकते हैं। 

Junior Engineer यह परिक्षा देने के लिए आपको 2 Step में paper देना होता है। 

Paper-1 – Computer Based Mode

Paper-2 – Written Examination

5)

SSC CAPF

CAPF full form : Central Armed Police Force
इसके नाम से ही हमें पता चलता है कि, CAPF यह केंद्रीय शासन का सशस्त्र पुलिस बल विभाग होता है। जिस भी छात्रों का पुलिस कर्मचारी होने का सपना है। वह छात्र इस परिक्षा को देकर पूरा कर सकते हैं। आप CAPF में Inspector, Sub Inspector जैसे पदों के लिए परिक्षा दे सकते हैं। 

6)
SSC JHT
JHT full form : Junior Hindi Translators
इसका full form देखकर ही आपको विचार आया होगा कि, हमें इसमें हिंदी अनुवादक इस पद पर कार्य करना हैं। यह नोकरी करने के लिए हमें कम से कम हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। 

आपको हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं का अच्छा ज्ञान होना आवश्यक है, तभी जाकर आप इसमें हिंदी अनुवादक यह पद पर कार्य कर सकते हैं।
आपको इसके लिए 2 Paper देना है। 

Paper-1  – Computer Based Mode

Paper-2  – Descriptive Paper

SSC Exam Pattern की जानकारी
आपने Competitive Exams का नाम तो सुना ही होगा। जिसमें बहुत से विषय को लेकर सवाल पूछे जाते हैं। SSC Exam Pattern भी ऐसा ही होता है। जिसमें आपको GK, English, Maths और Reasoning आदि विषयों के बारे में आपको पेपर में सवाल पूछे जाते हैं। और उसके जवाब देने होते हैं। 

SSC Vacancy 2019-20 Date
SSC Application form Start Date :-   31 October 2019
SSC Application form Last Date  :-   28 November 2019

SSC Official Website
SSC Exam 2019-20 से संबंधित जैसे कि, Admit card, Result, Online Application और अधिक जानकारी के लिए आप SSC की Official Website " https://ssc.nic.in/ " पर जाकर वहां से संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


SSC के लिए तैयारी कैसे करें?
हमें मेहनत का फल अगर ना मिले तो हम नाराज़ हो जाते हैं। हम नाराज़ ना होकर उसी असफल होने की वजह को अगर खोजें तो हमें उसमें से सफलता की और जाने का रास्ता दिखाईं देता है। हम आपको यही बताऐंगे की, आप सही तरीके से अगर पढ़ाई करते हैं। तो सफलता आपको जरूर मिलेगी।

1)
पढ़ाई का TimeTable बनाएं
हम सब सिर्फ पढ़ाई करते रहते हैं। लेकिन हमें यह नहीं पता होता है कि किस वक्त में कौनसा विषय लें। आप सरकारी नोकरी की तयारी करना चाहते हैं। तो आपको सबसे पहले अपने विषय को ध्यान में रखते हुए आपको पढ़ाई का TimeTable बनाना है। उसी TimeTable को follow करें और अपनी पढ़ाई को करते रहे।

2)
अखबारों की मदद
हमारे आसपास बहुत से अखबार दिखाई देते हैं। जैसे कि, लोकमत, नवभारत टाईम्स, टाईम्स ऑफ इंडिया आदि. इन सभी अखबारों का इस्तेमाल आप करंट अफेयर्स के लिए कर सकते हैं। इससे आप 2-3 महिने अखबार पढ़कर अपनी चालू घडामोडी की पढ़ाई को पूरा कर सकते हैं।

3)
सही तैयारी की कोशिश
आप जब भी SSC की तैयारी करें। तो सबसे पहले SSC Syllabus क्या है। इसके बारे में आप पूरी जानकारी को हासिल करें और उसके तहत पढ़ाई को पूरा करने की कोशिश करें। आपको SSC Exam के लिए Related चीजें जैसे कि, Syllabus, Books, Negative Mark System इन सभी चीजों को ध्यान में रखकर ही आपको SSC Exam की तैयारी करना है। हो सकें तो आप किसी अनुभवी अध्यापक से सलाह लें, ताकि आपको थोड़ी बहुत आसानी हो सकें।

4)
Mind को तनाव मुक्त रखें
पढ़ाई करते वक्त आपको ज्यादा सोचना नहीं है। आप हमेशा ध्यान रखें कि, अपने दिमाग को हमेशा फ्रि रखने की कोशिश करें। इससे क्या होगा कि, आपके दिमाग पर कोई दबाव नहीं होगा और आप अच्छे से पढ़ाई कर सकेंगे।
Conclusion
हम आशा करते हैं कि, आपको हमारा आज का लेख SSC kya hai? ज़रूर पसंद आया होगा। 

दोस्तों Latest Update पाने के लिए www.newarticles.in को Subscribe करना ना भूले। ताकि आपको हमारे आने वाले नए लेख के बारे में Latest Update फ्रि में मिलते रहें। 

दोस्तों हमारा आज का लेख SSC की तैयारी कैसे करें? आपको कैसा लगा। हमें Comment करके आपकी प्रतिक्रिया ज़रूर बताएं।

साथ ही साथ इस लेख को Like और अपने दोस्तों से Social Media पर Share करना ना भूलें। ताकि उन्हें भी इसके बारे में जानकारी हो सकें। तो चलिए दोस्तों मिलते हैं। हमारे अगले आने वाले नए लेख में, तब तक के Good Day.

No comments

Powered by Blogger.