WiFi kya hai? वाई-फाई एकमात्र ऐसी तकनीक है जो नेटवर्क कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए रेडियो तरंगों का उपयोग करती है। हॉटस्पॉट बनाने के लिए एक वायरलेस एडेप्टर का उपयोग करके एक वाईफाई कनेक्शन स्थापित किया जाता है - एक वायरलेस राउटर के आसपास के क्षेत्रों में जो नेटवर्क से जुड़े होते हैं और उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति देते हैं। एक बार कॉन्फ़िगर करने के बाद, वाईफाई नेटवर्क पर डेटा की मात्रा के आधार पर 2.4GHz - 5GHz के बीच आवृत्तियों का उत्सर्जन करके आपके उपकरणों को वायरलेस कनेक्टिविटी प्रदान करता है।

WiFi kya hai, what is WiFi in Hindi, WiFi full form, How WiFi works, WiFi frequencies, What are Hotspots

WiFi ka full form :-    वायरलेस फिडेलिटी

WiFi full form  :-      Wireless Fidelity

यह लेख आपको वाईफाई की मूल बातें से परिचित कराएगा ताकि आपको दुनिया में होने वाले घटना के बारे में बेहतर समझा सकें, जो आपको अपने इंटरनेट का उपयोग प्रदान करता है।

WiFi kya hai? (What is WiFi in Hindi?)

आपको यह सुनकर आश्चर्य हो सकता है कि बहुत से लोग वास्तव में नहीं जानते हैं कि वाईफाई एक संक्षिप्त शब्द है। यहां तक कि जो लोग हमेशा नहीं जानते कि वाईफाई क्या है। शब्द का अर्थ क्या है, इसके बारे में कई सिद्धांत हैं, लेकिन तकनीकी समुदाय में इस शब्द के लिए सबसे व्यापक रूप से स्वीकार की गई परिभाषा वायरलेस फिडेलिटी है।

वाईफाई का परिचय (Introduction to WiFi)

वायरलेस तकनीक व्यापक रूप से हाल ही में फैल गई है और आप लगभग कहीं भी जुड़ सकते हैं; घर पर, काम पर, पुस्तकालयों, स्कूलों, हवाई अड्डों, होटलों और यहां तक कि कुछ रेस्तरांट में भी।

वायरलेस नेटवर्किंग को WiFi या 802.11 नेटवर्किंग के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह IEEE 802.11 प्रौद्योगिकियों को कवर करता है। वाईफाई का प्रमुख लाभ यह है कि यह लगभग हर ऑपरेटिंग सिस्टम, गेम डिवाइस और उन्नत प्रिंटर के साथ संगत है।

वाईफाई कैसे काम करता है? (How WiFi works)

मोबाइल फोन की तरह, एक वाईफाई नेटवर्क एक नेटवर्क में जानकारी प्रसारित करने के लिए रेडियो तरंगों का उपयोग करता है। कंप्यूटर में एक वायरलेस एडाप्टर शामिल होना चाहिए जो रेडियो सिग्नल में भेजे गए डेटा का अनुवाद करेगा। यह एक ही संकेत एक एंटीना के माध्यम से प्रेषित किया जाएगा, राउटर के रूप में जाना जाने वाला डिकोडर तक। एक बार डिकोड होने के बाद, डेटा वायर्ड ईथरनेट कनेक्शन के माध्यम से इंटरनेट पर भेजा जाएगा।

चूंकि वायरलेस नेटवर्क दो-तरफ़ा ट्रैफ़िक के रूप में काम करता है, इसलिए इंटरनेट से प्राप्त डेटा को राउटर से गुजरते हुए रेडियो सिग्नल में कोड किया जाएगा जो कंप्यूटर के वायरलेस एडेप्टर द्वारा प्राप्त किया जाएगा।

वाईफ़ाई आवृत्तियों (WiFi frequencies)

एक वायरलेस नेटवर्क उपयोगकर्ता द्वारा भेजे जा रहे डेटा की मात्रा के अनुकूल होने के लिए 2.4 गीगाहर्ट्ज या 5GHz के आवृत्ति स्तर पर संचारित होगा। 802.11 नेटवर्किंग मानक कुछ हद तक उपयोगकर्ता की जरूरतों के आधार पर भिन्न होंगे।

802.11a 5GHz की आवृत्ति के स्तर पर डेटा संचारित करेगा। ऑर्थोगोनल फ्रिक्वेंसी-डिवीजन मल्टीप्लेक्सिंग (ओएफडीएम) ने राउटर तक पहुंचने से पहले रेडियो संकेतों को छोटे संकेतों में विभाजित करके रिसेप्शन को बढ़ाया। आप प्रति सेकंड अधिकतम 54 मेगाबाइट डेटा प्रसारित कर सकते हैं।

802.11 b डेटा को 2.4GHz की आवृत्ति के स्तर पर संचारित करेगा, जो अपेक्षाकृत धीमी गति है। आप प्रति सेकंड अधिकतम 11 मेगाबाइट डेटा प्रसारित कर सकते हैं।

802.11 जी डेटा 2.4GHz पर संचारित करेगा लेकिन अधिकतम 54 मेगाबाइट डेटा प्रति सेकंड प्रसारित कर सकता है क्योंकि यह एक OFFC कोडिंग का भी उपयोग करता है।

अधिक उन्नत 802.11n प्रति सेकंड अधिकतम 140 मेगाबाइट डेटा संचारित कर सकता है और 5GHz की आवृत्ति स्तर का उपयोग करता है।

हॉटस्पॉट क्या हैं? (what are Hotspots)

हॉटस्पॉट शब्द का उपयोग उस क्षेत्र को परिभाषित करने के लिए किया जाता है जहां वाईफाई पहुंच उपलब्ध है। यह या तो घर में बंद वायरलेस नेटवर्क या सार्वजनिक स्थानों जैसे रेस्तरांट या हवाई अड्डों के माध्यम से हो सकता है।

हॉटस्पॉट तक पहुंचने के लिए, आपके कंप्यूटर में एक वायरलेस एडॉप्टर शामिल होना चाहिए। यदि आप एक उन्नत लैपटॉप मॉडल का उपयोग कर रहे हैं, तो संभवत: इसमें पहले से निर्मित वायरलेस ट्रांसमीटर शामिल होगा। यदि ऐसा नहीं होता है, तो आप एक वायरलेस एडाप्टर खरीद सकते हैं जो पीसीआई स्लॉट या यूएसबी पोर्ट में प्लग करेगा। एक बार स्थापित होने के बाद, आपके सिस्टम को स्वचालित रूप से वाईफाई हॉटस्पॉट का पता लगाना चाहिए और कनेक्शन का अनुरोध करना चाहिए। यदि नहीं, तो आपको इस कार्य को संभालने के लिए एक सॉफ्टवेयर का उपयोग करना चाहिए।

वाईफ़ाई के लिए CommView डाउनलोड लिंक

Click here  :-  DOWNLOAD

Wirelessmon के लिए डाउनलोड लिंक

Click here  :-  DOWNLOAD

वाईफाई वाया मोडेम से कनेक्ट करें. (Connect To WiFi Via Modem)

वायरलेस राउटर के साथ एक कनेक्शन शुरू करने के लिए, आपको पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि इसे इंटरनेट कनेक्शन बिंदु में प्लग किया गया है। ईथरनेट केबल के माध्यम से अपने कंप्यूटर में राउटर को प्लग करने से पहले अपने बाहरी मॉडेम को चालू करें। फिर, अपने वायरलेस राउटर पर स्विच करें और अपना इंटरनेट ब्राउज़र खोलें।

आपको एक राउटर आईपी पते में दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। यह IP पता आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सेवा के आधार पर अलग-अलग होगा। Belkin का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं को http://192.168.0.1 दर्ज करना चाहिए। यदि आप एक लिंक्स उपयोगकर्ता हैं, तो http://192.168.1.1 दर्ज करें। यदि आप या तो सेवा का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो कोड http://192.168.2.1 दर्ज करें।

अब अपने राउटर के यूजरनेम और पासवर्ड को भरें। अपनी SSID (वायरलेस क्षमता) को सक्रिय के रूप में सेट करें, और फिर अपने ISP द्वारा प्रदान किए गए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड में टाइप करें और WEP या PPA सुरक्षा का चयन करें।

वाईफाई कॉन्फ़िगरेशन खत्म करने के लिए एक नया पासवर्ड चुनें।

Post a Comment

Previous Post Next Post