भारत एक तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था में शामिल है, भारत में करीबन 120 करोड़ से भी ज्यादा जनसंख्या शामिल है। देखा जाए तो हमें ऊर्जा की अधिक मात्रा में जरूरत है। इसकी कमी भरने के लिए भारत सरकार विभिन्न क्षेत्रों में नये नये आविष्कारों को करके Saur Urja का निर्माण कर रही है। 

Solar Energy Advantages and Disadvantages in Hindi, Saur Urja

हमारा भारत देश बिजली के उत्पादन में प्रति वर्ष बढ़ोतरी कर रहा है। इस वजह से हमारा देश बिजली का उत्पादन और खपत करने में विश्व में पांचवे स्थान पर मौजूद है। 

दैनिक जीवन में हम हररोज सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करते रहते है। तो ऐसे ही कुछ Solar Energy Advantages and Disadvantages के बारे में जानकारी हम आपको देने वाले हैं।

Solar Energy(Saur Urja) के फायदे (Advantages of Solar Energy)

Saur Urja तकनीक का इस्तेमाल हम अपने जीवन में करके ऊर्जा के क्षेत्रों में नये नये आविष्कारों का निर्माण कर सकते हैं। अब हम बात करेंगे कि, Solar Energy से पृथ्वी जीवन को क्या क्या फायदे हो सकते हैं।

1. Solar Energy वह शक्ति है जो कभी भी खत्म नहीं हो सकती है। इस ऊर्जा के वजह से बहुत बड़ी कामयाबी ऊर्जा क्षेत्र को हुई है। इसलिए ही Saur Urja की मांग बढ़ती जा रही है।

यह पोस्ट भी पढ़ें :- सौर ऊर्जा क्या है? सौर ऊर्जा के महत्व हिंदी में!

2. सौर मंडल में बहुत ऐसे वायु होते है जितना उपयोग मानवी जीवन में कोई मायने नहीं रखता हैं। ऐसे ही CO2, CO खतरनाक वायु को रोकने का प्रयास Solar Energy करती है।

3. खाना बनाने के लिए, सुखाने के लिए और साथ ही साथ ऊर्जा के निर्माण के लिए Saur Urja इस्तेमाल की जा रही है। जैसे कि, बस, कार, कैलकुलेटर, प्लेन और Satellite आदि. में Saur Urja द्वारा निर्मित किए गए ऊर्जा का ही  इस्तेमाल किया जाता है। 

4. आज Solar Energy का उपयोग ज्यादा तौर पर किया जा रहा है। इसकी वजह यह है कि, बहुत ही किफायती दरों में Solar Energy System उपलब्ध किया जा रहा है।

5. Solar Energy System को हम अपने घरों के छत, खुली जगह पर लगा सकते हैं, क्योंकि यह आसानी से लगाया जाता है। यह ऊर्जा अन्य ऊर्जा के द्वारा 1/4 भाग ही अपनी ऊर्जा का खर्च करती हैं।

6. हमारे दैनंदिन जीवन में ऊर्जा का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है। इसी वजह से ऊर्जा संसाधन महंगा हो गया है। इसी का ही परिणाम Saur Urja मानव जीवन को वरदान साबित हो सकती है।

7. ग्रीनहाउस गैस जैसे कि CO2, CO का उत्सर्जन नहीं होता है क्योंकि सौर ऊर्जा यह प्रदूषण मुक्त है।

8. Solar Energy यह तेल एवम् जीवाश्म ईंधन पर निर्भर नहीं होती है।

9. Solar Energy यह ऊर्जा का अक्षय स्त्रोत है यह कभी खत्म नहीं होती है।

10. Solar Energy Panel को कम से कम 30 वर्षों से अधिक समय तक रखरखाव की कोई आवश्यकता नहीं है।

11. grid interti होने से हम ज्यादा के बिजली को बिजली कंपनी को बेच सकते है।

Solar Energy(Saur Urja) के नुकसान (Disadvantages of Solar Energy)

Solar Energy के जिस तरह फायदे है उसी तरह इसके नुकसान भी बहुत से है। तो हम आपको Saur Urja के नुकसान के बारे में बताएंगे।

1. हम Saur Urja को कहीं पर भी निर्माण नही कर सकते है। सौर ऊर्जा को केवल हम उसी जगह पर निर्माण कर पाएंगे, जहां पर बहुत मात्रा में सुरज की किरणों की मौजूदगी हो।

2. रात के समय में अंधेरा होने के कारण हम Saur Urja से ऊर्जा उत्पन्न नहीं कर सकते है।

यह पोस्ट भी पढ़ें :- ओजोन परत क्या है? ओजोन परत की कमी और महत्व हिंदी में!

3. मौसम खराब या बारिश के कारण दिन के समय में ऊर्जा उत्पन्न नहीं हो सकती है।

4. यदि रात के वक्त हमारी Saur Urja की लाईट (शक्ति) खत्म हो जाती है तो हमें रात के अंधेरों में रहना होता है।

5. Solar Panels के द्वारा उत्पन्न की गई ऊर्जा को संचित करने के लिए Inverters और Battery इन महंगें साधनों की आवश्यकता होती है।

6. Solar Energy System Plan को खडे करने के लिए हमें बहुत अधिक मात्रा में खुली जगह की जरूरत होती है। क्योंकि Solar Energy के संसाधन उपकरण काफी बड़े होते हैं।

7. जिस क्षेत्र पर Solar Energy Panel स्थापित किया गया है वह क्षेत्र कई वर्षों तक आच्छादित रहता है। उस क्षेत्र को हम दोबारा उपयोग में नहीं ला सकते है, जब तक सौर पैनल वहां स्थापित है।

8. देखा जाए तो Solar Energy यह मध्यम वर्गीय लोगों के लिए बहुत ही महंगा साधन है। इसकी वजह यह है कि सौर ऊर्जा काफी खर्चीली है और इससे कम उर्जा पैदावार होती है।

9. Solar Energy के उपकरण यह काफी नाजुक होते है इनका ख्याल रखने में हमें बहुत परेशानी होती है। अगर कोई हादसा हो जाता है तो हमें इसका insurance करवाना महंगा साबित होता है। 

इन सभी कारणों की वजह से Solar Energy Panel एक समाधान के रूप में ज्यादा विश्वसनीय नहीं है।

विपरित परिस्थितियों में Saur Urja का विकल्प हमारे लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

Conclusion

हम आशा करते हैं कि, आपको हमारा आज का लेख Saur Urja के लाभ और हानि in Hindi? ज़रूर पसंद आया होगा।

दोस्तों Latest Update पाने के लिए www.newarticles.in को Subscribe करना ना भूले। ताकि आपको हमारे आने वाले नए लेख के बारे में Latest Update फ्रि में मिलते रहें। 

दोस्तों हमारा आज का लेख Solar Energy Advantages and Disadvantages in Hindi? आपको कैसा लगा। हमें Comment करके आपकी प्रतिक्रिया ज़रूर बताएं। और साथ ही साथ इस लेख को Like और Share करना ना भूलें। तो चलिए दोस्तों मिलते हैं। हमारे अगले आने वाले नए लेख में, तब तक के Good Day.

Post a Comment

Previous Post Next Post